Banking Guru » एटीएम कार्ड » बंद एटीएम को कैसे चालू करें 2022

बंद एटीएम को कैसे चालू करें 2022

बंद एटीएम को कैसे चालू करें band atm card ko chalu kaise kare : हमारे द्वारा जब किसी भी बैंक में अकाउंट ओपन करवाया जाता है तब हमें अन्य सुविधाओं के साथ ही साथ एटीएम कार्ड भी दिया जाता है, जो पैसे निकालने के काम में आता है। कई बार हमारी ही कुछ गलतियों की वजह से हमारा एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है अथवा बंद हो जाता है। ऐसे में अगर हमें एटीएम कार्ड के द्वारा पैसे निकालने की आवश्यकता आन पड़ती है, तो यह काम काफी मुश्किल हो जाता है।

इसलिए हमें एटीएम कार्ड को चालू करने का तरीका पता होना चाहिए, ताकि इमरजेंसी की अवस्था में अगर हमें एटीएम कार्ड का काम लगे तो हम अपने Atm Card को चालू कर सकें और अपने आवश्यक काम निपटा सके। नीचे आपको एटीएम कार्ड को चालू करने का तरीका बताया गया है।

band-atm-card-ko-chalu-kaise-kare

बंद हुए एटीएम कार्ड को चालू करने के 3 तरीके

कई बार जब हम पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन में जाते हैं तो बार-बार गलत पिन डालने की वजह से एटीएम मशीन के द्वारा हमारे एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाता है, जो कि सामान्य तौर पर 24 घंटे ब्लॉक रहता है।

 इसकी वजह से भी हमारा एटीएम कार्ड बंद हो जाता है साथ ही अगर हम लंबे समय तक अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसकी वजह से भी एटीएम कार्ड बंद हो जाता है।

इसके अलावा अगर हमारे एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट आ चुकी होती है तो यह भी एटीएम कार्ड के ना काम करने के पीछे बड़ी वजह होती है। खैर आइए जानते हैं कि बंद हो चुके एटीएम कार्ड को फिर से रिएक्टिवेट कैसे करते हैं।

मोबाइल एप के द्वारा बंद एटीएम कार्ड को चालू कैसे करें ?

ऐसे लोग जो नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं वह बड़ी ही आसानी से अपने बंद हो चुके एटीएम कार्ड को फिर से स्टार्ट कर सकते हैं। हालांकि नेट बैंकिंग आपको ऐसे ही नहीं मिलती है बल्कि इसके लिए आपको बैंक में जाकर के आवेदन करना होता है।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं और आप एसबीआई नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर जाकर के sbi anywhere app को सर्च करें।
  • अब इंस्टॉल की बटन को दबाकर के एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना है और एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड को डाल करके login वाली बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाएंगे।
  • अब आपको एप्लीकेशन ओपन करना है। एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको service वाले ऑप्शन पर चले जाना है।
  • सर्विस वाले ऑप्शन पर जाने के बाद आपको debit card hotlisting का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • अब अकाउंट नंबर, कार्ड नंबर सिलेक्ट करने के बाद आपको कार्ड अनब्लॉक करने का कोई एक कारण देना है।
  • इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपको submit वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके बैंक से रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक otp आएगा, उसे आपको निश्चित जगह में डाल करके कंफर्म कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया का पालन जब आपके द्वारा कर लिया जाएगा तो आपका बंद एटीएम कार्ड फिर से चालू हो जाएगा।

S.M.S. के द्वारा बंद एटीएम कार्ड को चालू कैसे करवाएं ?

बहुत से लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसी सिचुएशन में आप अपने बंद हो चुके एटीएम कार्ड को फिर से स्टार्ट करने के लिए s.m.s. माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आपके बैंक अकाउंट से लिंक फोन नंबर होना चाहिए। अगर यह सभी चीजें हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

आपको सबसे पहले तो अपने मोबाइल का मैसेज बॉक्स ओपन करना है और उसके बाद आपको unblock <कार्ड का लास्ट 4 डिजिट नम्बर>

Example= Unblock 7789

लिखकर 567676 पर भेज देना है। इससे आपका कार्ड अनब्लॉक हो जायेगा।

कस्टमर केयर से एटीएम कार्ड को चालू कैसे करें ?

अगर आपका एटीएम कार्ड बंद हो चुका है तो उसे चालू करवाने के लिए आप कस्टमर केयर से भी बातचीत कर सकते हैं। इसके लिए जिस बैंक में आपका अकाउंट है आपको उस बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन लगाना है।

और उनसे अपने बंद हो चुके एटीएम कार्ड को चालू करने के लिए रिक्वेस्ट करनी है। ऐसा करने पर कस्टमर केयर के द्वारा आपसे कुछ जानकारियों को पूछा जाएगा।

जब आप सभी जानकारियों को बता देंगे और आपके द्वारा बताई गई जानकारी बैंक के डेटाबेस से मैच करेगी तो कस्टमर केयर के द्वारा आपके एटीएम कार्ड को फिर से रीस्टार्ट कर दिया जाएगा।

अपने बैंक के कस्टमर केयर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको इंटरनेट का सहारा लेना है। वहां से आपको सभी बैंक के कस्टमर केयर के फोन नंबर मिल जाएंगे।

एटीएम कार्ड बंद क्यों हो जाता है ?

जब कभी आप एटीएम मशीन में पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड डालते हैं और कई बार आप गलत पिन डाल देते हैं तो इसकी वजह से एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है।

ऐसी अवस्था में बता दे कि आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि ऐसी अवस्था में कार्ड ब्लॉक तकरीबन 24 घंटे तक रहता है।

यानी कि जब एक बार आपका कार्ड ब्लॉक हो जाता है तो अगले 24 घंटे तक आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं।

24 घंटे पूरा होने के पश्चात फिर से आपका एटीएम कार्ड रिएक्टिवेट हो जाता है और फिर आप अपने कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर 24 घंटे के बाद भी आप का एटीएम कार्ड चालू नहीं होता है तो आप अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपनी समस्या के बारे में बातचीत करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश -:

बंद एटीएम कार्ड को चालू करने के लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप, ऑनलाइन नेट बैंकिंग, एसएमएस सुविधा या कस्टमर केयर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप मोबाइल एप या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते तब आप कस्टमर केयर में कॉल करें। अगर इसमें भी आपको कोई परेशानी आये तब बैंक की ब्रांच में जाकर भी अपना एटीएम कार्ड को चालू कर सकते है। बंद हुए एटीएम कार्ड को फिर से चालू करने का सभी तरीका यहाँ हमने बता दिया है।

किसी भी बैंक का एटीएम कैसे बनाएं

एटीएम कार्ड से अकाउंट नंबर कैसे पता करे

मोबाइल से एटीएम कार्ड कैसे बनाएं

एटीएम कार्ड बना या नहीं बना कैसे चेक करें

एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे पता करे

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

एटीएम मशीन के द्वारा एटीएम कार्ड बंद होने पर दोबारा कब चालू होता है ?

एटीएम मशीन के द्वारा एटीएम कार्ड बंद होने पर दोबारा 24 घंटे बाद चालू होता है।

क्या इंटरनेट बैंकिंग से एटीएम कार्ड को फिर से चालू किया जा सकता है ?

जी हां, आप इंटरनेट बैंकिंग से भी घर बैठे एटीएम कार्ड को फिर से चालू कर सकते है।

हमें नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने की आवश्यकता कब होती है ?

जब आपका एटीएम कार्ड एक्सपायर हो जाए तब आपको नया एटीएम कार्ड प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

एटीएम कार्ड खो जाने पर क्या करें ?

एटीएम कार्ड खो जाने पर फ़ौरन एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा दे।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment