Banking Guru » नेट बैंकिंग » लॉगइन पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड में क्या अंतर है

लॉगइन पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड में क्या अंतर है

लॉगइन पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड में क्या अंतर है : आज के आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि, Login पासवर्ड और Profile पासवर्ड में क्या अंतर होता है, यह दोनों पासवर्ड आपकी इंटरनेट बैंकिंग में प्रयोग किए जाते हैं, यह दोनों पासवर्ड आपके किसी भी Online लेनदेन करने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं।

यदि आपका इन दोनों में से कोई भी एक Password नहीं है,  तो आप इंटरनेट बैंकिंग की सेवा का प्रयोग नहीं कर सकते। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि, यह दोनों पासवर्ड एक जैसे होते हैं, पर ऐसा नहीं है, इन दोनों पासवर्ड्स के अंदर बहुत ज्यादा फर्क होता है।

यह फर्क आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा, यदि आप भी सोचते हैं कि, Login पासवर्ड और Profile पासवर्ड एक ही चीज होती है, तो आप बिल्कुल गलत है। आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपको समझ आ जाएगा कि इन दोनों पासवर्ड के अंदर क्या अंतर होता है और इन दोनों पासवर्ड्स की सही परिभाषा।

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा, उन Definitions को पढ़कर, आप आसानी से इन दोनों पासवर्ड का अंतर समझ सकते हैं, तो चलिए आज के आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको इन दोनों पासवर्ड के अंदर अंतर का स्पष्टीकरण करते हैं। 

difference-between-login-password-and-profile-password

लॉगइन पासवर्ड क्या है ?

लॉगइन पासवर्ड का मतलब होता है कि, जो पासवर्ड आपकी प्रोफाइल के साथ अटैच हो, यानी जब भी आप किसी भी एप्लीकेशन के अंदर अपनी User आईडी और पासवर्ड बनाते हैं, तो उस समय बने हुए पासवर्ड को लॉगइन पासवर्ड कहते हैं। यह पासवर्ड आपके हर एप्लीकेशन के अंदर लॉगिन करते समय काम आता है और यह हर एप्लीकेशन का अलग-अलग होता है, मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाता हूं, जिससे कि आपको अच्छी तरह से समझ आ जाएगा। 

जैसे कि मान लीजिए आप एसबीआई की YONO एप्लीकेशन के अंदर अपनी User आईडी और पासवर्ड बना रहे हैं, तो उस समय उस एप्लीकेशन में लॉगिन करते समय आपको एक पासवर्ड बनाना होगा, उसी को लॉगइन पासवर्ड कहते हैं, वह पासवर्ड हमेशा एक बार ही बनता है और इसको Reset करने के लिए आपको उस नंबर की जरूरत होती है, जो आपने उस एप्लीकेशन को लॉगइन करते समय लगाया है।

प्रोफाइल पासवर्ड क्या है ?

जब आप किसी एप्लीकेशन में लॉगिन पासवर्ड बना लेते हैं, तो आप अपने सारे अकाउंट की Details को देख सकते हैं, पर उस एप्लीकेशन से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते, उस एप्लीकेशन से ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको Profile बनाती होती है और उस प्रोफाइल के अंदर अपना एक पासवर्ड बनाना होता है, उसे ही Profile पासवर्ड कहते हैं। इसे एक दूसरे नाम से भी जाना जाता है, जोकि Transaction पासवर्ड है, यह पासवर्ड लॉगिन पासवर्ड से भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है मैं आपको एक उदाहरण से समझाता हूं कि, प्रोफाइल पासवर्ड क्या होता है। 

जैसे कि, मान लीजिए आप किसी भी इंटरनेट बैंकिंग की एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहे हैं, तो उसमें ट्रांजैक्शन करने के लिए और अपने डाटा को बदलने के लिए, Mail आईडी को चेंज करने के लिए और चेक बुक या एटीएम के अप्लाई करने के लिए, आपको उस एप्लीकेशन के अंदर प्रोफाइल पासवर्ड बनाना होता है।

यदि आप की यूजर आईडी और लॉगइन पासवर्ड किसी के हाथ लग जाता है, तो वह व्यक्ति आपके प्रोफाइल पासवर्ड के बिना उसका Misuse नहीं कर पाता, तो अब आप समझ गए होंगे कि, Profile पासवर्ड आपके लिए कितना जरूरी है।

लॉगइन पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड में अंतर

मैंने आपको ऊपर दोनों, फाइल पासवर्ड और लॉगिन पासवर्ड की डेफिनेशन बताएं, उसको पढ़कर आपको दोनों के बारे में समझ तो आग्या होगा। अब मैं आपको इन दोनों के अंदर अंतर बताता हूं।

  • प्रोफाइल पासवर्ड मुख्य रूप से बहुत ज्यादा जरूरी होता है। यह एक बहुत ज्यादा Strong पासवर्ड होता है और इस को जाने बिना कोई भी व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट का मिस यूज नहीं कर पाता।
  • इसके विपरीत Login पासवर्ड सिर्फ आपकी लॉगइन प्रोफाइल के लिए जरूरी होता है।
  • जब भी आप किसी एप्लीकेशन में नया-नया लॉगिन करते हैं, तो उस समय आपको लॉगइन ID और पासवर्ड बनाना होता है, उसे ही लॉगिन पासवर्ड कहते हैं।
  • इसके विपरीत Profile पासवर्ड आपको हर जगह काम आता है, बिना प्रोफाइल पासवर्ड के आप कुछ भी नहीं कर पाते।
  • आपकी इंटरनेट सेवा पूर्ण रुप से बंद हो जाती है।
  • यदि आप प्रोफाइल पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर वह किसी गलत हाथों में चला जाए तो आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • तो अब आप समझ गए होंगे कि, इन दोनों पासवर्ड के अंदर क्या अंतर होता है।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या Login पासवर्ड चेंज हो सकता है ?

जी हां, आप बड़ी ही आसानी से लॉगिन पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं,बस आपको इस पासवर्ड को बदलने के लिए, आपका वह नंबर होना चाहिए जिससे कि, आपने उस Internet बैंकिंग की एप्लीकेशन में लॉगिन किया है या फिर आपके पास अपने बैंक अकाउंट से लिंक नंबर होना चाहिए।

Login पासवर्ड और Profile पासवर्ड में ज्यादा जरूरी कौन सा है ?

लॉगिन और प्रोफाइल पासवर्ड में ज्यादा जरूरी प्रोफाइल पासवर्ड होता है, क्योंकि प्रोफाइल पासवर्ड ही आपके सारे बैंक अकाउंट को Secure रखता है और यह पासवर्ड कभी भी हैक नहीं हो सकता और इसके बिना कोई भी व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट का मिस यूज नहीं कर सकता, चाहे उसके पास आपकी अन्य सभी जानकारियां हो।

Profile पासवर्ड किस तरह का होना चाहिए ?

Profile पासवर्ड बनाने के लिए आपको हर चीज की जरूरत होती है, यानी आपको उसे Strong बनाना होता है, तो आपको उस पासवर्ड के अंदर Alphabet, Number और भी अन्य सभी चीजों का प्रयोग करना होता है, ताकि आपका पासवर्ड स्ट्रांग बन पाए और उसका आसानी से किसी भी को पता ना चल पाए।

क्या हम घर बैठे Login और Profile पासवर्ड बना सकते हैं ?

हां, आप घर बैठे अपने लॉगइन और प्रोफाइल पासवर्ड दोनों को बना सकते हैं, बस आपको इसके लिए थोड़ी सी जानकारियां होनी चाहिए, हमने इसके लिए भी कई आर्टिकल लिखे हैं, आप उनको पढ़कर घर बैठे लॉगइन और प्रोफाइल पासवर्ड बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं, और आपको किसी भी Bank में जाने की जरूरत नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें –

  1. नेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे बनाएं
  2. इंटरनेट बैंकिंग के समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए
  3. नेट बैंकिंग कैसे चालू किया जाता है

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बताया कि, लॉगइन पासवर्ड और प्रोफाइल पासवर्ड में क्या अंतर है और यदि आप मेरे इस पूरे आर्टिकल को पढ़ेंगे, तो आपको इनका अंतर अच्छी तरह से समझ भी आ जाएगा। यदि आपको मेरा यहा आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि आपके सभी दोस्तों को इन दोनों का अंतर पता चल पाए और कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। धन्यवाद!

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment