Banking Guru » एचडीएफसी » एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें

एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें

एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें hdfc bank me shikayat kaise kare : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में, अगर आप यह जानना चाहते हैं एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें? तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे कि आप किस प्रकार एचडीएफसी बैंक में शिकायत कर सकते हैं।

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढते हैं तो आपको एचडीएफसी बैंक में शिकायत या कंप्लेंट रजिस्टर करने में दिक्कत नहीं होगी और हम आपको एचडीएफसी बैंक में शिकायत करने के अलग-अलग तरीके पूरी जानकारी के साथ बतायेंगे। तो आइये दोस्तों बिना किसी विलंब के आर्टिकल को शुरू करते हैं।

hdfc-bank-me-shikayat-kaise-kare

एचडीएफसी बैंक में शिकायत करने का तरीका

अगर एचडीएफसी बैंक आपकी किसी माँग को पूरा नहीं कर पा रहा है या आप एचडीएफसी बैंक के कार्य से संतुष्ट नहीं है तो आप एचडीएफसी बैंक में शिकायत कर सकते हैं।

और अगर आपको अपने बैंक अकाउंट में किसी प्रकार के फ्राड आदि का शक हो तो भी आप एचडीएफसी बैंक अकाउंट में अपनी शिकायत, क्वेरी डाल सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको ऐसे कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिनके द्वारा एचडीएफसी बैंक में आप आसानी से शिकायत कर पाएंगे।

कस्टमर केयर में काॅल करके HDFC बैंक में शिकायत कैसे करें ?

अगर आप एचडीएफसी बैंक में कस्टमर कैयर में काॅल करके शिकायत करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स फोलो करने हैं-

  • सबसे पहले आपको अपना डायल पैड ओपन कर लेना है अपने एचडीएफसी बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल द्वारा 18002026161 या 18602676161 में से किसी नंबर पर काॅल करना है।
  • इसके बाद काॅल में आपसे भाषा चुनने को कहा जाता है और आपको बैंक की जिस सेवा के बारे में जानना है या शिकायत करनी है उसी के दिए गए अंक को डालना है जिसमें आगे आपको ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • आपकी काॅल कस्टमर कैयर से कनेक्ट होने के बाद आप अपनी शिकायत एचडीएफसी बैंक कस्टमर अधिकारी से कर सकते हैं।
  • जिसके बाद कस्टमर अधिकारी आपकी कंप्लेंट को रजिस्टर कर लेता है और SMS द्वारा कंप्लेंट रेफरेंस नंबर प्रोवाइड कर दिया जाता है और बताये गये समय में आपकी समस्या का समाधान एचडीएफसी बैंक द्वारा कर दिया जाता है।

इस प्रकार आप एचडीएफसी बैंक कस्टमर केयर में कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें ऑनलाइन ?

अगर आपकी समस्या का समाधान कस्टमर कैयर में काॅल करने पर नहीं हो पाता है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर एचडीएफसी बैंक में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं –

स्टेप-1 सबसे पहले आपको यहाँ दिए गए लिंक को विजीट कर लेना है, जिससे आप एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर सीधे अपनी शिकायत दर्ज कर पाएंगे – HDFC Bank Complaint / Query Form

स्टेप-2 अब आपको जिस कारण से यह कंप्लेंट कर रहे हैं, अब अगर आपके पास कंप्लेंट रेफरेंस नंबर है जो आपको कस्टमर कैयर काॅल में शिकायत दर्ज करने पर SMS के द्वारा मिलता है को एंटर करना है, जिसके बाद आपको अपना नाम, एड्रेस, शहर, देश, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी डाल देनी है।

स्टेप-3 अब आपको जिस समस्या का सामना एचडीएफसी बैंक अकाउंट में करना पड़ रहा है उसके समाधान के लिए शिकायत your complaint/ feedback बाॅक्स में डाल देनी है और अगर आपका एचडीएफसी बैंक में अकाउंट है तो yes अन्यथा no को सिलेक्ट करके सबमिट कर देना है।

स्टेप-4 अगर आपके पास कंप्लेंट रेफरेंस नंबर नहीं है तो आपको in case you don’t have a service request / complaint reference number click here का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको click here पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-5 जिसके बाद एक नया पेज़ खुलेगा जिसमें आपको डिटेल्स डालनी है जिसमें आप समस्या महसूस कर रहे हैं या शिकायत करना चाहते हैं और आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपको आगे की प्रोसेस समझा दी जाती है कि अब आपको क्या करना है।

इस प्रकार आप इन आसान स्टेप्स को फोलो कर एचडीएफसी बैंक साइट द्वारा एचडीएफसी बैंक में शिकायत कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग द्वारा एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें ?

आप नेट बैंकिंग द्वारा एचडीएफसी बैंक में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फोलो करने है –

स्टेप-1 सबसे पहले आपको एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको लाॅगिन कर लेना है।

स्टेप-2 लाॅगिन करने के बाद अब आपको लेफ्ट साइड में Enquire का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप-3 अब आपको इसमें कई ऑप्शन खुलते दिखेंगे जिसमें से आपको Mailbox का ऑप्शन सिलेक्ट कर लेना है।

स्टेप-4 अब आपके सामने एक नया पेज़ खुलेगा जिसमें आपको Compose mail के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

स्टेप-5 इसके बाद आपको अपना एचडीएफसी बैंक अकाउंट नंबर, अपना नाम, शिकायत का विषय चुन लेना है एवं उसकी जांच कर लेनी है कि आपके द्वारा डाली गई डिटेल्स सही हैं।

स्टेप-6 अब आपको मैसेज बाॅक्स में अपनी शिकायत, समस्या इंटेर कर देनी है व उसके बाद आपको send बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-7 अब आपके सामने नया पेज़ ओपन होगा जिसमें आपको आपका शिकायत रेफरेंस नंबर प्रोवाइड किया जाता है। जिससे आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं।

स्टेप-8 अब आपको बैंक द्वारा आपकी की गई शिकायत का रिप्लाई 48 घंटो के अंदर मिल जाता है जिसे आप इनबॉक्स में चैक कर सकते हैं।

इस प्रकार आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फोलो कर नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर एचडीएफसी बैंक में शिकायत कर सकते हैं।

बैंक शाखा में लिखित एप्लिकेशन देकर HDFC बैंक में कम्प्लेन कैसे करें ?

अगर आप ऑनलाइन शिकायत नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने निकटतम एचडीएफसी बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन शिकायत कर सकते हैं।

आप एप्लिकेशन में अपने बैंक आईडी, मोबाइल नंबर, विषय आदि पुरी जानकारी देकर अपनी शिकायत, कंप्लेंट कर सकते हैं और यह एप्लिकेशन आपको बैंक के मैनेजर को देनी है जिससे कि बैंक आपकी शिकायत का जल्द से जल्द समाधान कर सके।

एचडीएफसी बैंक के खिलाफ लोकपाल से शिकायत कैसे करें ?

अगर ऊपर दिए गए तरीको पर कंप्लेंट करने पर एचडीएफसी बैंक द्वारा आपकी कंप्लेंट का कोई जवाब 30 दिनों के भीतर नहीं दिया जाता है तो आप लोकपाल के पास आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। जिससे की आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान हो। इसके लिए आपको यहाँ दिए लिंक पर जाना है व नजदीकी शहर के लोकपाल को आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं – rbi.org.in

इस प्रकार से आप लोकपाल द्वारा बैंक द्वारा शिकायत न सुनने पर आप लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक में लोन कैसे मिलेगा

एचडीएफसी (HDFC) बैंक ऑनलाइन खाता कैसे खोले (जीरो बैलेंस)

HDFC एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें

नया एटीएम कैसे चालू करें HDFC

सामान्य प्रश्न FAQs

मैं एचडीएफसी बैंक के खिलाफ शिकायत कैसे कर सकता हूं ?

एचडीएफसी बैंक के खिलाफ शिकायत करने के कई तरीके है। इसमें कस्टमर केयर नंबर, ऑनलाइन कम्प्लेन फॉर्म, नेट बैंकिंग से शिकायत आदि प्रमुख है। इसके अलावा आप बैंक की ब्रांच में लिखित एप्लीकेशन देकर भी शिकायत कर सकते है।

हम hdfc कस्टमर कैयर में सीधे शिकायत कैसे दर्ज करें ?

अगर आप कस्टमर कैयर में सीधे अपनी शिकायत दर्ज करनी है तो आप 18002026161 या 18602676161 पर काॅल करके सीधे कस्टमर कैयर से शिकायत कर सकते हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल आप एचडीएफसी बैंक खाते में हुए फ्राड, एटीएम कार्ड गुम होने आदि स्थिति में फ्राड से बचने, खोए हुए एटीएम से कोई पैसे न निकलवा पाए इसलिए जल्द से जल्द इस नंबर पर काॅल करके एचडीएफसी बैंक कस्टमर कैयर से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

बहुत बार शिकायत करने पर भी समस्या का समाधान ना हो तो क्या करें ?

यदि एचडीएफसी बैंक द्वारा 30 दिन के भीतर आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है या बैंक से आपको कोई शिकायत के प्रति किसी प्रकार का उत्तर नहीं दिया जाता है, तो लोकपाल को कंप्लेंट कर सकते हैं।

सारांश Conclusion

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें? इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी तरीकों के बारे में बड़े ही आसान तरीकों के बारे में बताया है जिनसे आप एचडीएफसी बैंक में शिकायत कर सकते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया हो, या आप किसी प्रकार की रिलेटेड जानकारी प्राप्त चाहते हैं, या आप हमे अपना कीमती सुझाव देना चाहते हैं, तो आप आर्टिकल के नीचे कमेंट कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का रिप्लाई शीघ्र से शीघ्र देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें? अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े और अपनी शिकायत एचडीएफसी बैंक में आसानी से दर्ज कर पाए। जय हिंद, जय भारत।

शेयर करें :

3 thoughts on “एचडीएफसी बैंक में शिकायत कैसे करें”

Leave a Comment