Banking Guru » आईसीआईसीआई » आईसीआईसीआई बैंक में खाता खोलने से क्या फायदा है

आईसीआईसीआई बैंक में खाता खोलने से क्या फायदा है

आईसीआईसीआई बैंक में खाता खोलने से क्या फायदा है : आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि आईसीआईसीआई बैंक का क्या फायदा है। ICICI Bank का नाम तो हर भारतीय नागरिक ने जरूर सुना होगा, वर्तमान में बहुत सारे ग्राहकों का आईसीआईसीआई बैंक में खाता है। हालांकि इसमें ज्यादा हाई प्रोफाइल अकाउंट होते हैं, बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस के लिए ICICI Bank के अंदर चालू खाता या बचत खाता का प्रयोग करती हैं।

यह बैंक बहुत ही बड़ा और लोकप्रिय बैंक है, इसकी देश विदेशों में बहुत सारी ब्रांच हैं, ICICI Bank एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है, अगर आप इस बैंक में खाता खुलवाते हैं तो आप बैंकिंग के क्षेत्र में मिलने वाली हर सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

अगर आप ICICI Bank में खाता खुलवाने की सोच रहे हैं या आप ICICI Bank के फायदे जानने के इच्छुक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आईसीआईसीआई बैंक के फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही मजा आने वाला है तो चलिए दोस्तों वक्त बर्बाद ना कर तेरे आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और ICICI Bank के फायदे / ICICI Bank Benefits के बारे में जान लेते हैं, उम्मीद करता हूं कि आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

icici-bank-benefits

ICICI Bank क्या है ?

ICICI Bank एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है जो ICICI Bank Limited के नाम पर रजिस्टर्ड है, यह बैंक फाइनेंशियल बैंकिंग के साथ-साथ मल्टीनेशनल बैंकिंग की सेवा भी प्रदान करता है।

वर्तमान में ICICI Bank का मुख्यालय मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है, स्वामित्व और कैपिटल की संपत्ति के मामले में आईसीआईसीआई बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है, वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक के सीईओ संदीप बख्शी हैं जो 15 अक्टूबर 2018 से कार्यरत हैं।

ICICI Bank की फुल फॉर्म ‘Industrial Credit and Investment Corporation of India’ है, पूरे भारत में इस बैंक की लगभग 5288 ब्रांचें हैं, बाजार कैपिटलाइजेशन की दृष्टि से यह बैंक भारत के निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है।

आईसीआईसीआई बैंक के फायदे

  • अगर आप बैंक जाकर खाता खुलवाने में असमर्थ है तो आप घर बैठे-बैठे भी आईसीआईसीआई बैंक बचत खाता खोल सकते हैं।
  • ICICI Bank Account खोलने के बाद बैंक आपको प्लेटिनम वीजा कार्ड व डेबिट कार्ड देता है, इनकी मदद से आप मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • ICICI Bank की एक आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन (iMobile Pay by ICICI Bank) भी है, इस एप्लीकेशन में आपको बैंकिंग के क्षेत्र में दी जाने वाली सभी प्रकार की सेवाएं देखने को मिल जाती हैं।
  • अगर आप ICICI Bank Account खोलते हैं तो यहां पर आपको ब्याज दर भी शानदार देखने को मिलती है हालांकि यह ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है।
  • ICICI Bank अपने ग्राहकों को 50 लाख रुपये से कम राशि वाले सेविंग्स अकाउंट पर 3.00 प्रतिशत और 50 लाख रुपये से अधिक अमाउंट वाले सेविंग्स अकाउंट पर 3.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज देता है।
  • ICICI Bank आपको इंटरनेट बैंकिंग की भी सुविधा मुहैया करवाता है जिससे आप अपने बैंकिंग के काम को घर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं।
  • इस बैंक में बचत खाता खोलने पर आपको Email Pay Statement का भी विकल्प मिलता है, इससे यह सहायता होती है कि महीने में की जाने वाली ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सारी जानकारी आपको ईमेल के जरिए मिलती रहेंगी।
  • अगर आप बचत खाते को सही से मैनेज करते हैं तो ICICI Bank आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी दे देता है, क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके आप अमेजन पर ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और अमेजन पर आपको शॉपिंग पर कैशनैक व शानदार ऑफर्स भी देखने को मिलते हैं, यानी ICICI Bank में क्रेडिट कार्ड का बहुत ही अधिक लाभ है।
  • ICICI Bank में आपको SMS Alert की सुविधा भी मिलती है।
  • ICICI Bank FD के ऊपर भी आपको काफी अच्छी ब्याज दर देखने को मिलती है जो कि 5.25 प्रतिशत के हिसाब से मिलती है।
  • ICICI Bank लोन के मामले में भी काफी अग्रसर है, यह बैंक आपको पर्सनल लोन भी देता है।
  • अगर आप लाइफटाइम के लिए फ्री वाला क्रेडिट कार्ड चाहते हैं तो आप वह भी ले सकते हैं।
  • ICICI Bank में 18 वर्ष की उम्र से अधिक के लोग Zero Balance Account भी खुलवा सकते हैं, इससे फायदा यह होता है कि इस खाते में किसी भी प्रकार के चार्जेस नहीं लगाए जाते हैं।
  • ICICI Bank में Zero Balance Account खोलने पर आपको हर तरह की सुविधा मिलती है जैसे कि डेबिट कार्ड (फिजिकल और वर्चुअल), इंटरनेट बैंकिंग आदि।
  • सभी खाताधारकों को निशुल्क पासबुक की सुविधा मिलती है।
  • आप अपने खाते के लाभार्थी के तौर पर किसी अन्य व्यक्ति को नामांकित भी कर सकते हैं।

ICICI Bank का इतिहास

भारत सरकार, विश्व बैंक और भारतीय उद्योग प्रतिनिधियों की पहल पर ICICI Bank का गठन साल 1955 में हुआ था, इस बैंक का मुख्य उद्देश्य भारतीय व्यवसायों का वित्तीय विकास करना था, साल 1994 में ICICI Bank को ICICI समूह के एक हिस्से के रूप में शामिल किया गया था।

साल 1999 में ICICI भारत की कंपनी बन गई, ICICI Bank भारत का पहला बैंक या वित्तीय संस्थान था जो गैर-जापान एशिया से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हुआ था।

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

ICICI Bank में खाता खोलने पर क्या फायदा होता है?

अगर आप ICICI Bank में चालू खाता खोलते हैं तो आपको इंटरनेट बैंकिंग, ओवरड्राफ्ट सुविधा, मोबाइल बैंकिंग के रूप में अलग-अलग सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, यहां पर आपको एक दिन में लेन-देन के लिए कोई भी सीमा देखने को नहीं मिलती है, इसके अलावा भी बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में हमने आपको ऊपर बता दिया है।

ICICI Bank में प्रीमियम खाता खोलने के लिए कितने रुपए लगते हैं?

अगर आप प्रीमियम खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप 50 हजार की न्यूनतम मासिक औसतन शेष राशि पर 5 लाख रुपए तक निशुल्क नकद जमा की पेशकश कर सकते हैं।

ICICI Bank में मिनिमम राशि कितनी होनी चाहिए?

ICICI Bank एक प्राइवेट बैंक है, इसमें मेट्रो और शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए न्यूनतम राशि 10000 रुपए निर्धारित की गई है, अगर आप इससे कम पैसे रखते हैं तो जुर्माना भी लग सकता है, वहीं अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए न्यूनतम राशि 2000 रुपए निर्धारित की गई है।

ICICI Bank में बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपके ICICI Bank Account में कितने पैसे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर के जरिए ICICI Bank Balance Check Number 9594613613 पर कॉल करना होगा।

उसके बाद एक रिंग बजेगी और कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगी, अब आपको अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर बैंक खाते से संबंधित सारी जानकारी को एसएमएस के रूप में भेज दिया जायेगा, इसके अलावा भी बहुत तरीके होते हैं जिनके जरिए आप अपने ICICI Bank Balance को चेक कर सकते हैं।

ICICI Bank का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

ICICI Bank के कस्टमर केयर का नंबर है 1860 120 7777, इस नंबर के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से संबंधित या आईसीसीआई बैंक से संबंधित अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश -:

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने आईसीआईसीआई बैंक का क्या फायदा है के बारे में विस्तार से जाना। दोस्तों हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश करें और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं।

हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “ICICI Bank के फायदे / ICICI Bank Ke Fayde” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment