Banking Guru » एटीएम कार्ड » मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले Mobile number se ATM number kaise nikale : बैंक द्वारा दी जाने वाली सबसे बेहतरीन सुविधाओं में से एक होती है एटीएम की सुविधा। एटीएम के माध्यम से हम कहीं भी और कभी भी पैसे प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें एटीएम कार्ड के नंबर की जरूरत होती है पर कुछ स्थितियों में वह हमें मिल नहीं पाता।

ऐसे में एटीएम नंबर का मिलना और भी जरूरी हो जाता है। इसलिए आपकी सहायता के लिए हम इस लेख में आपके बताएंगे कि मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले ? इस लेख में बताई गई जानकारी भविष्य में आपके बहुत काम आने वाली है इसलिए इस लेख को शुरुआत से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले ?

मोबाईल नंबर के माध्यम से अगर आप एटीएम कार्ड का नंबर पता करना चाहते हैं तो आप उस बैंक की एप डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं। मोबाईल नंबर से एटीएम नंबर निकालने के दो तरीके हैं और यह दोनों ही तरीके बहुत ही आसान हैं। इन दोनों तरीकों की जानकारी हम निम्नलिखित आपको प्रदान करने जा रहे हैं।

1. बैंकिंग एप को डाउनलोड करें

आपका खाता जिस बैंक में है उस एप को सबसे पहले आपको डाउनलोड कर लेना है। लगभग सभी बैंकों के लोगों की सुविधाओं के लिए मोबाईल एप्स हैं और अधिकांश बैंकिंग एप्स आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएंगे। इसके लिए आप गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अपने बैंक का नाम भी लिख देंगे तो आपके बैंक का एप आपके सामने आ जाएगा। जैसे कि मैं BOB बैंक के एप को डाउनलोड कर रहा हूँ।

atm-number-kaise-nikale

2. बैंकिंग एप में लॉगिन करें

आपने अगर एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लिया है तो अब आपको बैंकिंग एप में अपनी जानकारी को भरके लॉगिन कर लेना है। बैंक में अकाउंट ओपन करते समय कुछ बैंक खुद ही लॉगिन की जानकारी आपको प्रदान करती हैं तो कुछ में खुद ही आपको जानकारी भरनी होती है। इस जानकारी में आपके इंटरनेट बैंकिंग का यूज़रनेम, जनम तिथि और पासवर्ड जैसी जानकारी हो सकती है।

atm-number-kaise-nikale

3. Card Option को सेलेक्ट करें

किसी भी बैंकिंग एप में बहुत सारे फीचर दिये गए होते हैं। इन्हीं में से एक होता है ‘Card Option’ जिस पर आपको क्लिक करना है। तकरीबन सभी बैंकिंग एप्स में यह फीचर तो होता ही है। आप भी इसे अपने बैंक के एप में चेक कर सकते हैं। हो सकता है आपके बैंकिंग एप में इस फीचर का नाम अलग हो लेकिन होते यह सभी में Same ही हैं।

atm-number-kaise-nikale

4. Manage Debit Card के विकल्प को चुनें

बैंकिंग के बारे में अगर आपको थोड़ी सी भी जानकारी है तो आपको मालूम ही होगा कि बैंक के केवल एक ही कार्ड नहीं होते। कार्ड्स कई तरह के होते हैं जैसे कि क्रेडिट कार्ड, EMI कार्ड और प्रीपेड कार्ड आदि। आपने अपने ATM का नंबर निकालना है जिसे इंग्लिश में Debit Card कहा जाता है। इसलिए इसमें आपको Manage Debit Card पर क्लिक करना है जिससे आप अपने डेबिट कार्ड और उसकी जानकारी को मैनेज कर सकें।

atm-number-kaise-nikale

5. अब अपने एटीएम कार्ड का नंबर देख सकते हैं

जैसे ही आप मैनेज डेबिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने आपके एटीएम कार्ड की जानकारी आ जाती है। इस जानकारी में आपके एटीएम कार्ड का नंबर, उसका CVV नंबर और कार्ड की एक्सपायरी डेट लिखी होगी। कुछ एप्स में पहले सिर्फ आखिर के चार अंक बताए जाते हैं जिसपर क्लिक करके आपको पासवर्ड भरना होता है और बाद में आप पूरा नंबर देखने के सक्षम होते हैं।

atm-number-kaise-nikale

कस्टमर केयर पर कॉल करके मोबाईल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकालें ?

किसी कारणवश अगर आपका एटीएम कार्ड खो चूका है तो आप बैंक के कस्टमर केयर को कॉल लगाकर उनसे अपने एटीएम कार्ड का नंबर पूछ सकते हैं। वह आपसे आपकी और आपके बैंक अकाउंट की कुछ जानकारी मांगेंगे और जानकारी को वेरीफाई करेंगे। जो मोबाईल नंबर आपके बैंक खाते से रजिस्टर्ड है उससे अगर आप कॉल करें और Valid रीज़न अगर आप बताएं तो आपके एटीएम नंबर की जानकारी आपको जरूर बता देंगे।

ध्यान रहे, कार्ड खो जाने की स्थिति में आपको सबसे पहले अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाना चाहिए और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित सभी पासवर्ड आपको बदल देने चाहिए। इसके बाद आप कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं। आपकी सहायता के लिए हमने कुछ बैंकों के कस्टमर केयर नंबर निम्नलिखित आपको बताए हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

बैंक का नाम कस्टमर केयर नंबर
Canara Bank1800-425-0018
Axis Bank1860-419-5555
Punjab National Bank1800-180-2222
HDFC Bank1800-202-6161
Bank OF India1800-103-1906
State Bank Of India1800-425-3800
Bank Of Baroda1800-258-44 55
Bank Of Maharastra1800-233-4526
Central Bank1800-110-001
ध्यान दें -: यहाँ दिया गया कस्टमर केयर नंबर को बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से वेरीफाई करने के बाद ही इस नंबर का उपयोग करें।

सारांश -:

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर निकालने के लिए अपने बैंक की ऑफिसियल मोबाइल बैंकिंग एप्प को इनस्टॉल करें। इसके बाद लॉगिन आईडी से लॉगिन करें। फिर कार्ड सेक्शन में जाइये। वहां मैनेज डेबिट कार्ड के विकल्प को चुनें। फिर अपना एटीएम कार्ड का नंबर चेक कर सकते है। अगर ऐप के द्वारा आप एटीएम नंबर नहीं निकाल पा रहे है, तब बैंक की ऑफिसियल कस्टमर केयर में कॉल करें।

नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं

बंद हुए एटीएम कार्ड को चालू कैसे करें

किसी भी बैंक का एटीएम कैसे बनाएं

मोबाइल से एटीएम कार्ड कैसे बनाएं

एटीएम कार्ड बना या नहीं बना कैसे चेक करें

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

यह कैसे चेक करें कि मेरा कार्ड नंबर क्या है ?

आपके नंबर के फ्रंट पर कुछ नंबर लिखे होते हैं। असल में वहीं आपका एटीएम कार्ड नंबर होता है। कार्ड की बैक साइड इसकी CVV और जनम तिथि की जानकारी होती है।

डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड में क्या फर्क होता है ?

डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड में कोई अंतर नहीं होता। असल में डेबिट कार्ड को ही एटीएम कार्ड कहा जाता है। कुछ लोग इसे डेबिट कार्ड बोलना पसंद करते हैं तो कुछ एटीएम कार्ड।

ऑनलाइन एटीएम कार्ड नंबर कैसे चेक करें ?

जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक के मोबाईल एप में अपने अकाउंट नंबर की जानकारी भरके आप एटीएम कार्ड नंबर पता कर सकते हैं।

अपना एटीएम कैसे चेक करें ?

अपना एटीएम कार्ड चेक करने के लिए आप किसी भी एटीएम में जा सकते हैं और स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। इससे आपके बैंक का बैलेंस भी पता चल जाएगा और एटीएम कार्ड काम कर रहा है या नहीं यह भी।

एटीएम कार्ड नंबर से बैलेंस चेक कैसे करें ?

अपने बैंक के अधिकारिक मोबाईल एप में आप अपने एटीएम कार्ड की जानकारी भरके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अपने मोबाईल नंबर से एटीएम नंबर पता करने के दोनों तरीकों को उपरोक्त विस्तृत रूप से बताया है। इस लेख में बताई गई जानकारी यदि आपको पसंद आती है, तो इस लेख को अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ जरूर शेयर करें। इन दोनों तरीकों से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment