Banking Guru » एटीएम कार्ड » नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं

नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं

नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं naya atm card ka pin kaise banaen : किसी भी बैंक का नया ATM प्राप्त होने के बाद उसका PIN बनाने के अलग अलग तरीके होते हैं। जिसमें सबसे पहले मोबाइल से एसएमएस भेज करके पिन नंबर बनाया जा सकता है। इसके अलावा एटीएम मशीन के द्वारा भी पिन नंबर बनाया जा सकता है, साथ ही इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी पिन नंबर बनाया जा सकता है।

 चलिए इस लेख में हम आपको विस्तारपूर्वक आसान शब्दों में नए ATM कार्ड का पिन नंबर बनाने के कुल 3 तरीके बता रहे हैं जिनमें से किसी भी तरीके को करके आप आसानी से अपने नए एटीएम कार्ड का पिन नंबर बना सकते हैं।

naya-atm-card-ka-pin-kaise-banaen

नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर बनाने के 3 तरीके

जब हमें बैंक की तरफ से नया एटीएम कार्ड भेजा जाता है तो एटीएम कार्ड के पिन को जनरेट करने का तरीका भी हमें एटीएम कार्ड के साथ आए हुए लिफाफे में बताया जाता है। परंतु कई बार वह लिफाफा खो जाता है, ऐसे में हम इंटरनेट पर यह सर्च करते हैं कि एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाते हैं।

चूंकि एटीएम कार्ड का हम तब तक इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं जब तक एटीएम कार्ड का पिन ना बना हुआ हो जो कि 4 अंकों का होता है।

हम जब चाहे तब अपने एटीएम कार्ड के पिन को चेंज कर सकते हैं परंतु इसके लिए हमें अपने एटीएम कार्ड अथवा डेबिट कार्ड का पिन पता होना चाहिए।

S.M.S. के द्वारा नए एटीएम कार्ड का पिन कैसे बनाएं ?

एसएमएस के द्वारा अपने नए एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए यह आवश्यक है कि आपका फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड हो।

यह इसलिए आवश्यक है क्योंकि जब आप s.m.s. वाली प्रक्रिया करेंगे तब आपके बैंक के द्वारा आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जो आगे की प्रक्रिया करने के लिए काम आएगा।

 इस प्रकार अगर बैंक अकाउंट के साथ फोन नंबर लिंक है तो नीचे दी हुई प्रक्रिया करें अथवा पहले फोन नंबर को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करवाएं।

  • आपको सबसे अपने फोन के मैसेज एप्लीकेशन में जाना है और उसके बाद कैपिटल लेटर में आपको PIN टाइप करना है।
  • फिर Space देकर एटीएम कार्ड के आखिरी के 4 अंकों को लिखना है। और उसके बाद स्पेस देकर के आपको अपने अकाउंट के आखिरी के 4 अंको को लिखना है। उदाहरण के लिए PIN 1234 4567
  • अब आपको टाइप किए हुए मैसेज को 567676 पर सेंड कर देना है। इसके लिए आपके सिम कार्ड के बैलेंस में से ₹3 कटेंगे।
  • s.m.s. भेजने के थोड़ी ही देर के बाद आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर 4 अंकों का एक पिन आएगा जो कि एटीएम पिन है। यह पिन 24 घंटे के लिए वैलिड होता है।
  • अब आपको एटीएम मशीन पर जाना है और प्राप्त पिन का इस्तेमाल करके एटीएम कार्ड का नया पिन बना लेना है।
  • नया पिन बनाने के लिए आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन के अंदर डालना है और उसके पश्चात आपको अपनी लैंग्वेज का सिलेक्शन करना है।
  • लैंग्वेज का सिलेक्शन करने के बाद आपको जो पिन मोबाइल पर प्राप्त हुआ है उसे निश्चित जगह में दर्ज करना है।
  • अब आपको पिन को चेंज करने का ऑप्शन आएगा। उस पर आपको क्लिक करना है और अपनी पसंद के हिसाब से आपको कोई नया पिन बना लेना है।

IVRS के द्वारा नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं ?

अगर आपको एसएमएस के जरिए पिन जनरेट करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके भी अपने एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी हुई प्रक्रिया को फॉलो करना है।

  • आपको सबसे पहले बैंक अकाउंट से लिंक फोन नंबर के द्वारा 18004253800 या 1800112211 पर कॉल लगाना है।
  • फोन लगाने के बाद आपको जो भी इंस्ट्रक्शन दिए जा रहे हैं वैसा ही करना है और अपनी लैंग्वेज का सिलेक्शन सबसे पहले करना है।
  • अब आपको पिन चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा जिसके अंतर्गत आपको बैंक अकाउंट नंबर और एटीएम कार्ड नंबर बताना है।
  • सभी जानकारी पूरी होने के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा atm pin भेजा जाएगा जो कि सिर्फ 24 घंटे के लिए ही मान्य होगा।
  • अब आपको नजदीकी एटीएम मशीन में जाना है और एटीएम कार्ड को मशीन के अंदर डाल करके आपको जो पिन प्राप्त हुआ है उसे दर्ज करके नया पिन बना लेना है

नोट-: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ऊपर बताए हुए तरीके को आपको सिर्फ भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम मशीन में जा कर के ही करना है। इस प्रकार आप जिस किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं आपको उसी बैंक के एटीएम मशीन में जाना है।

एटीएम मशीन के द्वारा नए एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे बनाएं ?

जिस किसी भी बैंक के आप ग्राहक हैं आपको उस बैंक की अधिकारिक एटीएम मशीन में जाना है क्योंकि तभी आपको सभी ऑप्शन प्राप्त हो पाएंगे। अगर आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम मशीन में जाते हैं तो आपको कुछ ही ऑप्शन मिलते हैं।

जैसे कि अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो आपको आईसीआईसीआई बैंक की एटीएम मशीन में ही जाना है और नीचे दिए स्टेप्स follow करने हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने एटीएम कार्ड को लेकर बैंक की अधिकारिक एटीएम मशीन में जाना है।
  • उसके पश्चात आपको एटीएम स्लॉट के अंदर एटीएम कार्ड डालना है। ऐसा करने पर आपको पिन जनरेट का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना है। ऐसा करने पर आपके फोन नंबर पर थोड़ी देर के अंदर एक पिन आएगा, जो 24 घंटे के लिए मान्य होगा।
  • पिन आने के बाद आपको फिर से एटीएम कार्ड मशीन के अंदर अपना एटीएम कार्ड डालना है और बैंकिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करके पिन चेंज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको नया पिन बना लेना है। एक बार नया पिन डालने के बाद आपको फिर से नया पिन डालना है और कंफर्म करना है।

सारांश -:

नया एटीएम कार्ड का पिन नंबर बनाने के लिए SMS, IVRS एवं एटीएम मशीन का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते है, तब आप कार्ड सर्विस में जाकर ऑनलाइन भी अपना नया एटीएम पिन जनरेट कर सकते है। एटीएम पिन बन जाने के बाद किसी भी एटीएम मशीन से आप कॅश निकाल सकते है। या आप अपने कार्ड से पेमेंट भी कर सकेंगे।

बंद हुए एटीएम कार्ड को चालू कैसे करें

किसी भी बैंक का एटीएम कैसे बनाएं

मोबाइल से एटीएम कार्ड कैसे बनाएं

एटीएम कार्ड बना या नहीं बना कैसे चेक करें

एटीएम कार्ड का पिन नंबर कैसे पता करे

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

एटीएम कार्ड का पिन कितने अंको का होता है ?

एटीएम कार्ड का पिन नंबर 4 अंको का होता है।

क्या हम एटीएम मशीन से नए एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं?

जी हाँ, आप एटीएम मशीन से नए एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं।

एटीएम कार्ड का पिन भूल जाने पर क्या करें ?

एटीएम कार्ड का पिन भूल जाने पर पिन रिसेट करें।

नया एटीएम कार्ड चालू कैसे करें ?

पिन बनाकर नया एटीएम कार्ड को चालू कर सकते है।

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment