Banking Guru » नेट बैंकिंग » नेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे बनाएं

नेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे बनाएं

नेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे बनाएं net banking ka password kaise banaye : आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि, आप किस प्रकार नेट बैंकिंग को चालू कर सकते है। सबसे पहले आपको Net बैंकिंग को चालू करने के लिए यूजर आईडी बनानी होती है, उसके बाद आपको उसके अंदर एक पासवर्ड सेट करना होता है, नेट बैंकिंग आज के आधुनिक दौर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, बिना नेट बैंकिंग के आप Online ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते, यह आपके Bank Account को ऑनलाइन तरीके से जोड़ने का कार्य करता है।

जब आप नेट बैंकिंग को चालू कर लेते हैं और User आईडी बना लेते हैं, तो आपके सामने ट्रांजैक्शन करते समय कोई भी समस्या नहीं आती, तो इसलिए नेट बैंकिंग एक बहुत बड़ी जरूरत बन जाती है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

net-banking-ka-password-kaise-banaye

इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड सबसे ज्यादा जरूरी होता है। नेट बैंकिंग का पासवर्ड और यूजर आईडी यदि आप घर बैठे बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमारे नीचे दिए गए Steps को फॉलो करना होगा। वरना आप बैंक की ब्रांच में जाकर नेट बैंकिंग चालू करवा सकते हैं। पर वह बहुत ज्यादा समय लगेगा। क्योंकि आपको पता ही है कि, Bank में कितनी भीड़ रहती है।

इसलिए यदि आप घर बैठे अपने नेट बैंकिंग चालू करना चाहते हैं, तो आपको हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना ही होगा, तो चलिए आजकल के आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और आपको बताते हैं कि, आप किस प्रकार नेट बैंकिंग की यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं।

नेट बैंकिंग का क्या उपयोग है ?

नेट बैंकिंग को Online बैंकिंग और Internet बैंकिंग के नाम से भी जाना जाता है, यह एक प्रकार की ऑनलाइन बैंकिंग होती है, जिसके द्वारा आप अपने पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं, यह लोगों को Bank के द्वारा प्रोवाइड की जाती है, नेट बैंकिंग का अर्थ होता है कि, आपका पैसा ऑनलाइन रूप से बैंक के पास पहुंच जाए और Bank उसे किसी अन्य व्यक्ति के पास पहुंचा दें, जिसके पास आप उसे भेजना चाहते हैं।

नेट बैंकिंग में Bank आपके लिए एक ब्रोकर का काम करता है, जिस प्रकार ब्रोकर पैसे का लेन-देन करता है, उसी प्रकार नेट बैंकिंग और आपके बीच में, Bank भी एक ब्रोकर का काम करता है, जोकि पैसे का लेनदेन इधर से उधर करता है।

तो इस प्रकार आप नेट बैंकिंग का प्रयोग करके घर बैठे किसी को भी पैसा भेज सकते हो या फिर उससे पैसा मंगवा सकते हो, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि, आप नेट बैंकिंग की यूजर आईडी और पासवर्ड किस प्रकार बना सकते हो,  इसके लिए हम आपको कुछ नीचे स्टेप्स बताएंगे। 

ऑनलाइन नेट बैंकिंग का पासवर्ड कैसे बनाएं ?

हर एक Bank की अलग-अलग वेबसाइट होती है, जिसके ऊपर जाकर आप उसके नेट बैंकिंग का पासवर्ड बना सकते हैं, आज हम आपको SBI के उदाहरण से बताएंगे कि, आप किस प्रकार अपनी नेट बैंकिंग का पासवर्ड बना सकते हैं, SBI आपको नेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाने के बहुत से आसान तरीके देती है।

य़ह तरीके आपके हर एक Bank के ऊपर लागू होते हैं, क्योंकि एसबीआई इंडिया का सबसे बड़ा Bank है, तो इसलिए आप किसी भी बैंक की साइट पर जाकर हमारे दिए गए Steps का पालन करके, नेट बैंकिंग का पासवर्ड बना सकते हैं, यह स्टेप्स निम्नलिखित है –

  1. सबसे पहले आपको Online SBI की साइट को सर्च करना होगा और उस पर क्लिक कर देना है, उस Site का नाम है – onlinesbi.com, जिसका हमने आपको नीचे भी लिंक दिया है – www.onlinesbi.com
  2. इसके बाद आपको Personal बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, वहां पर आपको एक लड़के की तस्वीर दिखाई देगी, आपको उस पर Click कर देना है.
  3. इसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको ओके का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है.
  4. उसके बाद आपको New User Registration के पेज पर OK का ऑप्शन दिखेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है.
  5. इसके बाद आपको SBI के योनो App में लॉगिन आईडी बनाने के लिए New User Form को फिल करना है, यानी उसमें मांगी सारी इनफार्मेशन Form में भरनी है.
  6. टीप -: इसके अंदर वह आपसे कई चीजें मांगेगा, जैसे कि:- अकाउंट नंबर, CIF नंबर, देश का नाम, ब्रांच का कोड आदि, यह सभी जानकारियां आपको अपने इस Form में Fill कर देनी है, ताकि आपके सामने कोई भी समस्या न आए, जब आप यह सभी जानकारी भर देंगे, तो आपकी ID बन जाएगी।
  7. इसके बाद आपके सामने एक Registration नंबर का ऑप्शन आएगा, आपको उस पर क्लिक करके और अपने नंबर कॉल रजिस्टर करके, ओटीपी का कंफर्मेशन देना है।
  8. इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे, जोकि अलग-अलग स्थिति को दिखाएंगे, जिसमें से सबसे पहले होगा।
  9. I have a ATM – अगर आपके पास एटीएम कार्ड है, तो आप बिना बैंक जाए नेट बैंकिंग को चालू कर सकते हैं.
  10. I Don’t a ATM – यदि आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है,  तो आप को बैंक में जाना होगा, वहां पर जाकर अपने नेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड को जनरेट करवाना होगा, फिर आगे के Steps का पालन करना होगा।
  11. यदि आपके पास एटीएम कार्ड है, तो आपको उस एटीएम Card का नंबर भरना है और एटीएम पर कंफर्म पर क्लिक करना है।
  12. अब आपसे यह एटीएम कार्ड के Verification के लिए कुछ डिटेल्स मांगेगा, वह आपको इस फोन के अंदर भर देनी है।
  13. इसके बाद आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड सेट कर देना है और बाद में इसको Confirm भी कर लेना है।
  14. इसके बाद आपके सामने एक Successful का ऑप्शन आ जाएगा, यानी आपके SBI के अंदर यूजर आईडी और पासवर्ड सेट हो चुका है, जोकि आप नेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग के फायदे क्या है ?

नेट बैंकिंग के बहुत से फायदे होते हैं, इसीलिए लोग इसका प्रयोग करते हैं, जोकि इस प्रकार है:-

  • इससे खाते अपने आप Update हो जाते हैं, तो लोगों को अपने अपडेट हुए खाते की जानकारी आसानी से मिल जाती है और वह यह देख सकते हैं कि, उन्होंने ट्रांजैक्शन कहां-कहां की है।
  • नेट बैंकिंग एक प्रकार से आपके Wallet की तरह है,  जिस कारण Bank आपके जेब के अंदर ही रहता है, जिससे कि, ग्राहक का पैसा और वक्त दोनों बचता है।
  • इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग कोई भी अनपढ़ आदमी भी कर सकता है, तो इसके इस्तेमाल में किसी को पढ़े लिखे होने की कोई जरूरत भी नहीं होती, जो इसका सबसे प्रमुख फायदा है.
  • इससे आप कभी भी किसी भी समय ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हो, आपको Bank में जाने की कोई जरूरत नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें –

नेट बैंकिंग से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

नेट बैंकिंग के आप कितने पासवर्ड बना सकते हैं ?

नेट बैंकिंग के आप चाहे उतने पासवर्ड बना सकते हैं, परंतु आपके पास वह नंबर होना चाहिए, जिससे आपका बैंक अकाउंट लॉगिन हुआ हो, आप उसकी मदद से ओटीपी के द्वारा अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं या फिर भी सेट कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग के पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

नेट बैंकिंग में पासवर्ड दो प्रकार के होते हैं:- जिसमें कि, सबसे पहले Login पासवर्ड और दूसरे नंबर, ट्रांजैक्शन पासवर्ड आता है, यह दोनों पासवर्ड पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि की मदद से बनते हैं।

नेट बैंकिंग को शुरू करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है ?

नेट बैंकिंग को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं या फिर आप अपने Bank में जाकर आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपने बैंक खाते की मदद से चालू करवा सकते हैं।

क्या बिना Atm कार्ड के क्या नेट बैंकिंग चल सकती है ?

नेट बैंकिंग के लिए आपके पास Bank का अकाउंट होना चाहिए, आप बैंक की ब्रांच में जाकर अपने नेट बैंकिंग को शुरू करवा सकते हैं, उसके लिए आपके पास ATM होना कोई जरूरी बात नहीं होती है.

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के अंदर, मैंने आपको यह बताया कि, आप किस प्रकार नेट बैंकिंग का पासवर्ड सेट कर सकते हैं और उसमें यूजर आईडी बना सकते हैं। यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि आपके ऑनलाइन दोस्तों को भी इसका पता चल पाए। कोई भी समस्या आने पर आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा। धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment