स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें register mobile number in state bank of india : अगर आपका अकाउंट एसबीआई के किसी भी ब्रांच में है और उस खाते में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो फौरन रजिस्टर करवा लें। क्योंकि अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने से लेनदेन की जानकारी मैसेज से प्राप्त होती है। इससे आपके बैंक अकाउंट में कितने रूपये जमा हुए और कितने रूपये निकाले गए इसकी जानकारी आपको मिलती रहेगी।

एसबीआई के बहुत से खाताधारक है जिनके अकाउंट में आज भी मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है। क्योंकि अधिकांश लोगों को पता ही नहीं है कि अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करवाते है। इसलिए यहाँ हम रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया आसान तरीके से बता रहे है। आप इसे ध्यान से पढ़िए।

register-mobile-number-in-state-bank-of-india

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पहली बार मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए सिर्फ एक विकल्प है और वो है बैंक के ब्रांच में जाकर। खाताधारक की सुरक्षा के लिए पहली बार मोबाइल नंबर रजिस्टर सिर्फ ब्रांच से किया जाता है। एक बार मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद उसे आप एटीएम या ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा कभी भी चेंज कर सकते है।

तो चलिए अब हम आपको बताते है कि ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें ?

SBI में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। ये फॉर्म आपको एसबीआई की ब्रांच में मिल जायेगा।
  • मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते है। आप यहाँ गए लिंक से पीडीएफ फॉर्मेट में आवेदन का नमूना प्राप्त कर सकते है – लिंक
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद सबसे पहले ब्रांच का नाम लिखें। इसके बाद अपना CIF नंबर एवं अकाउंट नंबर भरें।
  • इसके बाद दिए गए सर्विस लिस्ट में For change mobile number को सेलेक्ट करें और अपना मोबाइल नंबर भरें जिसे रजिस्टर करना चाहते है।
  • फॉर्म को पूरी तरह भरने के बाद सबसे नीचे अपना हस्ताक्षर करें। ये sign आपके बैंक में किये गए sign जैसा ही होना चाहिए।
  • अब फॉर्म के साथ अपना पहचान के रूप में स्वप्रमाणित आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगा दें।
  • इसके बाद तैयार किये गए आवेदन फॉर्म को सम्बंधित बैंक अधिकारी के पास जमा कर दें।
  • आपके आवेदन की जाँच उपरांत निर्धारित समय में आपका नई मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जायेगा।
  • स्टेट बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर होने के बाद ट्रांसक्शन का मैसेज आने लगेगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए प्रिंटेड आवेदन फॉर्म के अलावा सादे कागज में आवेदन लिखकर भी जमा कर सकते है। ये आवेदन फॉर्म शाखा प्रबंधक के नाम पर होगा और मोबाइल नंबर से सम्बंधित सभी विवरण लिखना होगा। फिर अपना हस्ताक्षर करके और आधार कार्ड की कॉपी लगाकर जमा कर दें।

सारांश -:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले प्रिंटेड या सादे कागज में आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म में CIF नंबर,अकाउंट नंबर एवं मोबाइल नंबर का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए। इसके बाद पहचान के लिए आधार कार्ड की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी लगा दें। फिर तैयार किये गए फॉर्म को सम्बंधित बैंक अधिकारी के पास जमा करके अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते है।

इसे पढ़िए – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी एसबीआई खाताधारक बिना किसी परेशानी के अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा पायेगा। अगर इसमें आपको कोई परेशानी आये या ऑनलाइन बैंकिंग से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

एसबीआई अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की जानकारी सभी SBI अकाउंट होल्डर्स के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए इस जानकारी को उन्हें व्हाट्सएप्प ग्रुप एवं फेसबुक में शेयर जरूर करें। इस वेबसाइट पर हम बैंकिंग से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। अगर आप नई – नई जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये – bankingguru.in धन्यवाद !

Banking Guru

हेलो दोस्तों, इस वेबसाइट पर आपको सभी बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

1 thought on “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें”

Leave a Comment