Banking Guru » नेट बैंकिंग » नेट बैंकिंग कैसे चालू किया जाता है 2022

नेट बैंकिंग कैसे चालू किया जाता है 2022

नेट बैंकिंग कैसे चालू किया जाता है : आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Net Banking Ko Kaise Chalu Kare. आजकल इंटरनेट का दौर है, इंटरनेट की वजह से बहुत सारे काम काफी आसान बन गए हैं और इसी प्रकार बैंकिग सेवा भी बहुत ही ज्यादा एडवांस हो गई है। आज के समय में हर जगह Internet Banking का इस्तेमाल किया जाता है। नेट बैंकिंग के जरिए पैसों का लेन-देन काफी आसान हो गया है। आप घर बैठे-बैठे पैसों को send और receive कर सकते हैं।

अगर आप भी Net Banking के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम आपको Net Banking के बारे में विस्तार से बताएंगे जैसे कि नेट बैंकिंग क्या है, नेट बैंकिंग को चालू कैसे करें, नेट बैंकिंग के क्या फायदे हैं आदि।

अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ लेते हैं, तो आपको नेट बैंकिंग को चालू करने में कोई दिक्कत नहीं है। तो चलिए दोस्तों वक्त बर्बाद ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि नेट बैंकिंग चालू कैसे किया जाता है ? उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

net-banking-kaise-chalu-kare

इंटरनेट बैंकिंग क्या है ?

Net Banking एक ऐसी सर्विस है जिसके जरिए खाता धारक अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की जानकारी कभी भी प्राप्त कर सकता है, Net Banking एक highly secured तकनीक है, जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन लेन-देन के लिए किया जाता है।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि का प्रयोग किया जाता है, नेट बैंकिंग की सुविधा के जरिए आप घर बैठे-बैठे बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Net Banking को Internet Banking और Online Banking भी कहा जाता है, आज के समय में लगभग सभी बैंकों में नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है।

नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ऑनलाइन ?

अगर आप Net Banking की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Net Banking को Activate करना होगा, यह आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर से बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए एक खास प्रक्रिया होती है जिसके बारे में हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता दिया है –

  • स्टेप 1 – Net Banking रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाना है और New Registration के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप– जैसे ही आप New Registration के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई जानकारी देनी होगी जैसे कि Bank Account Number, Country, IFSC Code, Registered Mobile Number Captcha Entry आदि।
  • स्टेप– उसके बाद आपको Net Banking के अंतर्गत तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमें पहला ऑप्शन Full Transaction Right का होगा, इसका मतलब यह होता है कि आपको अपने अकाउंट पर पूरा अधिकार है।
  • दूसरा ऑप्शन आपको Limit Transaction Right का मिलेगा, इसका मतलब यह होता है कि आपको अपने अकाउंट की Limited Services ही मिलेंगी
  • और तीसरा ऑप्शन View Right Option होता है, इसके अंतर्गत आप अपने अकाउंट से Fund Transfer जैसी सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे, इसमें आप केवल अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस, लेन देन आदि ही चेक कर सकते हैं।
  • स्टेप– अपनी सारी डिटेल्स सही से दर्ज करने के बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जब आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा, आपको वह ओटीपी दर्ज करना होगा और उसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।
  • स्टेप– और अगर अपने नेट बैंकिंग को ATM के द्वारा Activate करना चाहते हैं तो आपको I Have My ATM Card के ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको अपने ATM Card को वेरिफाई करना होगा और इसके लिए आपको ₹1 का ट्रांजेक्शन भी करना पड़ेगा, ट्रांजेक्शन कंप्लीट होने के बाद आपका Net Banking अकाउंट Activate हो जाएगा।
  • स्टेप – ATM Card को verify करने के लिए आपको अपने एटीएम कार्ड की कुछ details भरनी होती है जैसे कि ATM Card Number, Validity, Card Owner Name और Pin Code दर्ज करना होगा, उसके बाद आपको Captcha Code भरकर Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • स्टेप– ATM Card की सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने ₹1 Pay करने की टैब खुल जाएगी, आपको Pay के बटन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके बैंक अकाउंट से ₹1 कट जाएगा और आपके मोबाइल पर यूजरनेम का संदेश आ जाएगा।
  • स्टेप 8 – आपको बता दें कि आपके मोबाइल पर जो Username प्रदर्शित होता है वह एक Temporary Net Banking Username है, उसके बाद आपको अपना Password चुनने का विकल्प दिखाई देगा, अब आपको बहुत ही सुरक्षित Password को क्रिएट कर लेना है।

उसके बाद आपके सामने Net Banking Successful Activate का मैसेज आ जाएगा, इसका मतलब यह हुआ कि अब आपका Net Banking Account सफलतापूर्वक Activate हो गया है, अब आप नेट बैंकिंग का उपयोग कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप Net Banking के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज अवश्य होने चाहिए –

  • ATM Card
  • Bank Passbook
  • Bank Account से जुड़ा हुआ Registered Mobile Number

Net Banking के फायदे

  • इंटरनेट बैंकिंग एक बहुत ही अच्छी तकनीक है, अगर आप Net Banking का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पैसों के लेन-देन करने के लिए बार-बार बैंक में चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • अपने पैसों को जमा करवाने, निकलवाने या कहीं भेजने के लिए बैंक की लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ता है।
  • आप घर बैठे अपना Bank Balance चेक कर सकते हैं।
  • Net Banking के जरिए आप कई तरह के Bank Accounts खोल सकते हैं जैसे कि Fixed Deposit, Recurring Deposit।
  • इन Bank Accounts में पैसा जमा करने के लिए Net Banking आपको Auto Cut Payment की भी सुविधा देता है, इससे आपको पैसे जमा कराने के लिए बैंक में नहीं जाना पड़ेगा।
  • मान लीजिए आपको अचानक से शॉपिंग करने की इच्छा हो, तो ऐसे में Net Banking आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है।
  • आप अपने बैंक खाते से संबंधित जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह आपको नेट बैंकिंग के जरिए मिल जाएगी।

नेट बैंकिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें

  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कभी भी सार्वजनिक जगहों पर नहीं करना चाहिए जैसे कि cyber cafe, railway station आदि, इससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी लीक होने का खतरा रहता है।
  • आपको अपने पासवर्ड को बदलते रहना है ताकि आपके अकाउंट पर हैक होने का खतरा न रहे।
  • जितना हो सके नेट बैंकिंग को अकेले में ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
  • आपको एक यूनिक पासवर्ड रखना चाहिए ताकि आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहे।
  • अपने पासवर्ड को कभी भी अन्य व्यक्तियों के साथ शेयर नहीं करना है।
  • आप जिस डिवाइस में नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके अंदर एक Anti-Virus को इंस्टॉल करके अवश्य रखें।
  • नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते समय अगर आपको कोई भी परेशानी हो या आपको कोई खतरा महसूस हो तो आपको तुरंत बैंक शाखा से संपर्क करना चाहिए।

इंटरनेट बैंकिंग FAQ

नेट बैंकिंग को कैसे इस्तेमाल करें ?

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने बैंक में जाना है और वहां से Internet Banking, User Id और Password को ले लेना है, उसके बाद आपको इस Password को खुद Generate करना होगा, आज के समय में लगभग सभी बैंक नेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।

ATM Card से नेट बैंकिंग कैसे करें ?

अगर आप ATM Card से नेट बैंकिंग करना चाहते हैं तो इसकी एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है, आपको बस ATM Machine में जाना है और उसके बाद अपना ATM Card लगाना है, फिर Transfer के ऑप्शन पर क्लिक करना है, खाते की जानकारी को सही से दर्ज करना है और फिर पैसों को भेज देना है।

बिना ATM Card के नेट बैंकिंग कैसे करें ?

अगर आपके पास Bank का ATM Card नहीं है तो आप Net Banking के जरिए भी अपने पैसों को कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको संबंधित Bank में Net Banking के लिए आवेदन करना होगा, उसके बाद आपको username और password दिए जाते हैं जिन्हें आपको संभाल कर रख लेना है, आगे चलकर Net Banking के काम में यह दोनों चीज बहुत काम आती हैं।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि नेट बैंकिंग कैसे चालू किया जाता है, इस आर्टिकल में हमने आपको Net Banking के बारे में विस्तार से बता दिया है। अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं।

हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “नेट बैंकिंग को चालू कैसे करें / How To Start Net Banking” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा। आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ। धन्यवाद !

शेयर करें :

हेलो दोस्तों, भारत के लगभग सभी प्रमुख बैंकों में मेरा बैंक अकाउंट है और बैंकिंग सर्विसेज को उपयोग करने का मुझे 10 वर्षों का अनुभव है। इस वेबसाइट पर आपको इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और नई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आसान और सुरक्षित रूप से कैसे करना है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगा।

1 thought on “नेट बैंकिंग कैसे चालू किया जाता है 2022”

Leave a Comment